Demo

यह तो आप सभी जानते हैं कि लंबे घने बाल हर लड़की की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं. लड़कियां अक्सर अपने बालों को लेकर काफी पजेसिव होती हैं. बढ़ते पॉल्युशन और खराब लाइफस्टाइल व खान-पान का असर बालों की ग्रोथ को भी प्रभावित करता है. कई बार मौसम बदलने पर भी Hair Fall की समस्या देखी जाती है. अपनी लाइफ स्टाइल को सुधारने के साथ ही Hair Fall रोकने के लिए होम रेमेडीज काफी कारगर मानी जाती हैं

वहीं, झड़ते बालों से परेशान होकर अक्सर लोग Treatment का सहारा लेने के साथ ही महंगे प्रोडक्ट्स भी लगाते हैं. हालांकि कई बार इसके बाद भी मनमुताबिक रिजल्ट नहीं मिलता है. दालचीनी को हेयर ग्रोथ के लिए काफी कारगर माना गया है. दरअसल दालचीनी में प्रोसायनिडिन नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है. कुछ Reaserch में माना गया है कि ये कंपाउंड बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करता है. वहीं दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिन्हें ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छा माना जाता है. तो चलिए जानते हैं दालचीनी को Hair Fall रोकने और बालों को घना बनाने के लिए कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल.

इसी के साथ बालों को घना और लंबा बनाने के लिए दालचीनी का Hair Mask आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता है. पैक बनाने के लिए दो चम्मच दालचीनी का महीन पाउडर, दो चम्मच ऑलिव ऑयल और दो चम्मच शहद ले लें. अगर आप चाहें तो इसमें एक अंडा भी मिला सकती हैं.

आपको बता दें कि दालचीनी पाउडर, शहद, ऑलिव ऑयल और अंडा को एक बाउल में अच्छे से मिक्स करें और इसके Mask जैसा तैयार कर लें. Mask को लगाने से पहले इसका पैच टेस्ट कर लें. इसके बाद दालचीनी Mask को स्कैल्प से लेकर सिरों तक लगाएं. इस Mask को तकरीबन 30 मिनट तक लगा रहने दें और हल्के गर्म पानी से बाल धो दें. दालचीनी Mask को हटाने के बाद अपने बालों के हिसाब से कोई अच्छा कंडीशनर लगाएं. आप इस पैक को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं.

Leave A Reply