Demo

यह तो आप सभी जानते हैं कि देशभर में मॉनसून का मौसम तबाही लेकर आया है एक तरफ जहां लगातार बारिश के कारण जलभराव की समस्या हो रही है, वहीं दूसरी तरफ इस मौसम में कई बीमारियों का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है. राजधानी दिल्ली में भी मॉनसून का कहर जारी है. पिछले दिनों जहां राज्य में आई फ्लू के मामले लगातार बढ़ रहे थे, वहीं अब डेंगू बुखार के खतरनाक स्ट्रेन ने यहां लोगों की चिंता बढ़ा दि है।


बताया जा रहा है कि राज्य के अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. हालांकि, गंभीर बात यह है कि राज्य में डेंगू के मरीजों की जांच के दौरान इस बीमारी के खतरनाक DENV-2 स्ट्रेन का पता चला है. विशेषज्ञों के मुताबिक, डेंगू का यह स्ट्रेन हमारे लिए काफी हानिकारक हो सकता है। साथ ही इसकी वजह से रक्तस्रावी बुखार का खतरा भी बढ़ सकता है। ऐसे में आज हम इस बीमारी के लक्षण और बचाव के कुछ तरीकों से परिचित होंगे, जिससे आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

क्यों खतरनाक है डेंगू का नया स्ट्रेन?
डेंगू वायरस सीरोटाइप DENV-2, DENV-3 और DENV-4 में DENV-2 को सबसे गंभीर माना जाता है। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इसकी मृत्यु दर अधिक नहीं है, लेकिन अगर यह दूसरी बार होता है, तो यह अक्सर घातक होता है। डेंगू बुखार का यह प्रकार बुखार और सामान्य डेंगू बुखार संक्रमण के दो या अधिक लक्षण पैदा कर सकता है।

डेंगू DENV-2 के लक्षण
तेज़ बुखार
सिर दर्द
जी मिचलाना
उलटी होना
आँखों के पीछे दर्द
सूजन ग्रंथियां
दाने के साथ की मांसपेशियाँ
हड्डी या जोड़ों का दर्द
मल या उल्टी के साथ खून आना
डेंगू से खुद को कैसे बचाएं

वहीं, बाढ़ के कारण डेंगू और मलेरिया के मामलों में वृद्धि हुई है। ऐसे में खुद को इस बीमारी से बचाने के लिए उचित सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है। आप निम्नलिखित तरीकों से डेंगू से अपना बचाव कर सकते हैं: मच्छर के काटने की संभावना को कम करने के लिए त्वचा को ढककर रखें। लंबी बाजू वाली शर्ट-पैंट आदि पहनने का प्रयास करें।

बताया जा रहा है कि डेंगू के मच्छर सुबह या शाम के समय सबसे अधिक सक्रिय होते हैं। ऐसे में इस समय बाहर निकलने से बचें डेंगू से बचाव के लिए आपको खुद को मच्छरों से बचाना होगा। इसके लिए आप मच्छर निरोधक का उपयोग कर सकते हैं जिसमें डायथाइलटोल्यूमाइड (DEET) होता है।

आपको बता दें कि एक वायरस के संपर्क में आने से व्यक्ति अन्य बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है। ऐसे में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें एडीज मच्छर साफ, रुके हुए पानी में पनपता है। ऐसे में पानी के उपकरण, टंकी आदि को हमेशा ढक कर रखें। जरूरत पड़ने पर कीटाणुनाशक का उपयोग किया जा सकता है इसके अलावा किसी भी बर्तन या सामान को उल्टा रखें ताकि उनमें पानी जमा न हो और मच्छरों को पनपने का मौका न मिले

Leave A Reply