Demo

यह तो आप सभी जानते हैं कि विंटर सीजन की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने के लिए खुद को तैयार करना एक टास्क हो जाता है। सर्दियों में खानपान के भी इतने ज्यादा ऑप्शन्स होते हैं कि इस पर कंट्रोल न किया जाए, तो वजन भी बढ़ने लगता है और वजन बढ़ना सेहत संबंधी कई परेशानियों की वजह बन सकता है, लेकिन फिट एंड फाइन रहने के लिए जरूरी नहीं कि आप जिम ही जाएं। रनिंग, जॉगिंग और वॉकिंग जैसी बिना उपकरण की जाने वाली एक्सरसाइजे आपको ज्यादा फायदा पहुंचा सकती हैं खासतौर से रनिंग, तो रनिंग विंटर सीजन में कैसे है ज्यादा फायदेमंद, आइए जान लेते हैं।

बताया जा रहा है कि सर्दियों में थर्मल सेंसेशनल लेवल गर्मी के मुकाबले करीब 32 फीसदी ज्यादा रहता है। थर्मल सेंसेशनल लेवल का मतलब है कि सर्दियों में रनिंग के दौरान आपका कंफर्ट लेवल बढ़ जाता है। इसका मतलब विंटर्स में दौड़ना आसान होता है और आप जल्दी नहीं थकते, वहीं गर्मियों में थोड़ी देर दौड़ने पर ही आप हांफने लग जाते हैं।

वहीं, विंटर सीजन में बॉडी को वॉर्म अप करने का रनिंग से बेहतर कोई दूसरा ऑप्शन नहीं हो सकता। इस मौसम में पसीना कम निकलता है जिससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम नही होती, तो वहीं रनिंग करने स बॉडी का टेंपरेचर हाई हो जाता है, जिससे आपको बहुत ज्यादा ठंड का भी एहसास नहीं होता।

इसी के साथ रिसर्च में इस बात का पता चला है कि दौड़ने से हार्ट अपना काम बेहतर तरीके से कर पाता है। रोजाना कुछ देर रनिंग करने से कोरोनरी हार्ट डिसीज होने की संभावना लगभग 30 से 40 प्रतिशत तक कम हो जाती है। स्ट्रोक होने के चांसेस कम हो जाते हैं।

विंटर में रनिंग करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है।
आपको बता दें कि विंटर में रनिंग के दौरान फुल कपड़े पहनने चाहिए और जब ठंड ज्यादा हो, तो कैप वगैरह का यूज करना चाहिए, रनिंग करते समय बेस्ट कुशनिंग वाले शूज ही पहनें।

Leave A Reply