Demo

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में अवैध तरीके से जमीन की खरीद-फरोख्त के मामला आए दिन सामने आ रहे हैं।सरकारी जमीनों पर निजी होटल, रेस्टोरेंट, होम स्टे, रिजॉर्ट चल रहे हैं।जिससे सरकारी राजस्व पर भी चुना लगाया जा रहा है।

नैनीताल होटल एसोसिएशन की शिकायत और मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद इन पर कार्रवाई शुरु की गई है। जी हाँ अब नैनीताल में अवैध होटलों पर शिकंजा कसना शुरु हो गया है।

नैनीताल में 3 होटलों को किया गया सील

बता दें की नैनीताल होटल एसोसिएशन की शिकायत और मुख्यमंत्री द्वारा जारी निर्देशों के बाद धारी में अवैध रुप से चल रहे होटल, होम स्टे और रिजॉर्ट को सील किया गया है। नैनीताल में तीन होटलों को सीज किया गया है।इसके साथ ही रामनगर नैनीताल मुक्तेश्वर में भी अवैध होटलों पर कार्रवाई की गई है।धारी, धानाचुनी, मुक्तेश्वर, रामगढ, भीमताल, रामनगर, पंगूट, नैनीताल समेत अन्य हिस्सों में अवैध होटल रिजॉर्ट में ड्राइव चलाई जा रही है। मकानों के नाम पर बने होम स्टे पर भी कार्रवाई की जा रही है।कल यानी रविवार की शाम तक हुई कार्रवाई में नैनीताल पुलिस ने कई होटलों पर कार्रवाई की है।

कमरे सीज करने के साथ ही लगाया ₹10000 का कोर्ट का चालन

जिसमें सबसे पहले अतिथि होटल में अनिमियतता पाए जाने के कारण 4 कमरे सीज किए गए। तो वही कम्फर्ट होटल एंड पीजी में अनिमियतता पाए जाने पर 2 कमरे सीज किए गए।इसके किचन और परिसर में गंदगी पाए जाने पर नगर पालिका के अधिकारियों द्वारा 5000 रुपए का चालान भी किया गया।इसके अतिरिक्त उक्त होटल एंड पीजी में कर्मचारियों का सत्यापन नहीं पाए जाने पर तल्लीताल थाना पुलिस द्वारा पुलिस अधिनियम के तहत 10000 रुपए का कोर्ट का चालान किया गया। साथ ही अर्काडिया होटल में अनिमियतता पाए जाने पर 2 कमरे सीज किए गए तथा कर्मचारियों के सत्यापन नहीं पाए जाने पर पुलिस अधिनियम के तहत 10000 रुपए का कोर्ट का चालान किया गया। होटल लेक इन वुड में अनियमितता पाए जाने पर पुलिस अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई। आपको बता दें कि होटल जीवाजी में कस्टमर की आईडी न दिखाए जाने पर पुलिस अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई।इसके साथ ज्योलिकोट के नेतृत्व में चौकी पुलिस द्वारा होटल/रिजॉर्ट की चेकिंग के दौरान अनियमितता पाए जाने पर पुलिस अधिनियम के तहत 10000-10000 रुपए के 3 चालान किए गए। वहीं रामनगर में कुल 4 रिजॉर्ट जिनमें 1-ली रॉय रिजॉर्ट ढिकुली -50002, द आरचिड ब्लू रिजॉर्ट चोरपानी-50003, कार्बेट अनश्वर रिजॉर्ट छोई-100004, हॉट बुड होमस्टे छोई-10000, के विरुद्ध पुलिस अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई कर कुल 30,000 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया। वाइल्ड एग्जॉटिका रिजॉर्ट ढिकुली व लाइम वुड रिजॉर्ट ढिकुली में अभिलेखों में संशय तथा उनमें उचित मापदंड न होने के कारण विस्तृत जांच रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है।

जमीन के सौदागरों ने जमीन के साथ बेनाप जमीनों को भी बेचा

दरअसल, नैनीताल के आस पास बाहरी लोगों ने घर बनाने के लिये जमीनें खरीदी हैं।जमीन के सौदागरों ने नाप के साथ बेनाप जमीनें भी इन लोगों को बेच दी।कई स्थानों पर सरकारी जमीनों पर होटल रिजॉर्ट बन गए तो कई लोग मकानों के नाम पर ली अनुमति में होम स्टे चला रहे हैं।सरकार को हो रही राजस्व की हानि के साथ ये होटल अपराधियों की ऐशगाह भी बन गये हैं।हांलाकि डीएम नैनीताल ने अब एसडीएम और पर्यटन अधिकारी की संयुक्त जांच कमेटी बनाई है जो अवैध होटलों पर कार्रवाई कर रही है।

नैनीताल में 245 होटल है रजिस्टर्ड लेकिन 600 से ज्यादा होटल, रेस्टोरेंट और होमस्टे चल रहे

वहीं नैनीताल होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट ने कहा कि नैनीताल में लगभग 245 होटल रजिस्टर हैं, लेकिन 600 से ज्यादा होटल रेस्टोरेंट और होम स्टे चल रहे हैं।दिग्विजय बिष्ट ने कहा कि ये अवैध होटल, रेस्टोरेंट सरकार के राजस्व को नुकसान पहुंचाने के साथ पौढी जैसी धटनाओं में लिप्त भी रहते हैं।इन पर कार्रवाई जरुरी है।हांलाकि पिछले दिनों रामनगर के कई होटल सरकारी जमीन पर संचालित होते मिले।लेकिन इनके रसूक के चलते आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिसके बाद अब मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद अवैध होटलों संचालकों में खलबली मची है।

Leave A Reply