Demo

यह तो आप सभी जानते हैं कि हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा हाथ होता है. अगर यह ठीक से काम न करे तो लोग बेबस हो जाते हैं, क्योंकि खाना, पीना, उठाने का काम हाथों से ही होता है। हाथों में दर्द हो तो सारे काम बुरी तरह प्रभावित होते हैं। हाथों में दर्द मांसपेशियों या हड्डियों के कारण हो सकता है। हाथों की हड्डियों में दर्द को नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक

गठिया के कारण हाथों में दर्द हो सकता है
वहीं, अंबेडकर अस्पताल के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. सौरभ जिंदल कहते हैं कि हाथों में कई मांसपेशियां, लिगामेंट और हड्डियां होती हैं। इनमें कोई दिक्कत हो तो हाथों में दर्द होने लगता है। गठिया के कारण हाथों की हड्डियों में भी दर्द हो सकता है।

दर्द के कारण
साथ हि गठिया के कारण हाथों के जोड़ों में सूजन, दर्द और अकड़न हो जाती है। कार्पल टनल सिंड्रोम से भी हाथों की हड्डियों में दर्द हो सकता है। कार्पल टनल हाथ में स्नायुबंधन और हड्डियों के बीच का स्थान है। सूजन भी आ सकती है। इस बीमारी के लक्षण धीरे-धीरे शुरू होते हैं। जैसे-जैसे दर्द बढ़ता है, वैसे-वैसे इसके लक्षण भी बढ़ने लगते हैं। ऐसे में हाथों की हड्डियों में दर्द होने लगता है।

बता दें कि दर्दनाक क्षेत्र और आसपास की मांसपेशियों की मालिश करके हाथ के सामान्य दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। कभी-कभी बाजुओं या कंधों की मालिश करने से बाजुओं के दर्द में राहत मिलती है। अगर दर्द ज्यादा हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave A Reply