Demo

यह तो आप सभी जानते हैं कि जिस तरह तेज धूप हमारे चेहरे से नमी चुरा लेती है, उसी तरह सूरज की पराबैंगनी किरणें हमारे बालों से नमी चुरा लेती हैं। जिसके कारण हमारे बाल बेहद रूखे और बेजान हो जाते हैं।

बताया जा रहा है कि लंबे समय तक तेज धूप में रहने से बालों का प्राकृतिक रंग खो जाता है और बाल अत्यधिक झड़ने लगते हैं। यही कारण है कि गर्मियों में बालों की समस्या अधिक बढ़ जाती है। गर्मियों में न सिर्फ तेज धूप बालों को नुकसान पहुंचाती है, बल्कि पसीने के कारण स्कैल्प में फंगल इन्फेक्शन भी हो जाता है, जिससे बाल और भी खराब हो जाते हैं। आइए जानते हैं बालों की देखभाल कैसे करें।

वहीं, पूरे दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं, जिससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे और आपके बालों में नमी बनी रहेगी वहीं, अपने नाश्ते में मौसमी फलों का सेवन करें, इससे आपके बालों को जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे इसी के साथ हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर होता है, जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। यह आपके बालों को तेज़ धूप के प्रभाव से बचाएगा।

इसी के साथ अपने बालों की मालिश अवश्य करें, यह महीन धूल को आपके बालों पर चिपकने से रोकता है। जिससे आपके बाल कम उलझते हैं और सूरज की यूवी किरणें भी उन पर कम असर करती हैं अपने अधिकतर बालों को बांध कर रखें। इससे आपको पसीने वाला इन्फेक्शन नहीं होगा और आपके बाल उलझेंगे नहीं गर्मियों में जब भी बाहर जाएं तो अपने बालों को स्कार्फ से ढक लें। यदि संभव हो तो धूप से बचने के लिए छाते का प्रयोग करें।

आपको बता दें कि गर्मियों में गीले बालों को ड्रायर से सुखाने से बचें, क्योंकि गर्मियों में मौसम पहले से ही बहुत गर्म होता है, इसलिए इससे निकलने वाली गर्म हवा आपके बालों से नमी चुरा लेती है। जिसके कारण वे बेजान और रूखे हो जाते हैं बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाना न भूलें गर्मियों में दही और एलोवेरा जेल हेयर मास्क लगाते रहें। वहीं, इससे उनमें नमी बरकरार रहेगी अपने बालों को समय-समय पर ट्रिम कराते रहें, इससे बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है।

Leave A Reply