Demo

यह तो आप सभी जानते हैं कि मानसून में एक कप चाय आरामदायक महसूस होती है। शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और मौसम संबंधी एलर्जी और सर्दी को रोकने में मदद करता है।

बताया जा रहा है कि मानसून के दौरान आयुर्वेदिक चाय सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। आयुर्वेदिक चाय की कई किस्में हैं जिन्हें आप इस मौसम में पीने का आनंद ले सकते हैं। यह चाय इम्यूनिटी बढ़ाती है, आपको स्वस्थ रखती है।

१. ग्रीन टी ( Green Tea)
वहीं, ग्रीन टी ( Green Tea) के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इस चाय की उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री प्रतिरक्षा के लिए फायदेमंद है। बरसात के मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर बीमारियों के प्रकोप को रोका जा सकता है। ग्रीन टी ( Green Tea) शरीर से प्रदूषक तत्वों को बाहर निकालती है।

  1. अदरक की चाय
    इसी के साथ मानसून के दौरान अदरक वाली चाय की एक चुस्की मूड को तरोताजा कर सकती है। यह Allergy को कम करता है, गला साफ करता है और सामान्य सर्दी का इलाज करता है। साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है। अदरक की चाय अवशोषण और पाचन में सहायता करती है।
  2. कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea)
    बता दें कि इस चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। जो बरसात में काम आता है. क्योंकि इस मौसम में सर्दी, फ्लू, वायरल जैसी कई संक्रामक बीमारियां त्वचा की गंभीर समस्याओं के साथ आती हैं। ऐसे में ये चाय बहुत कारगर साबित होती है.
  3. तुलसी चाय
    वहीं, तुलसी के पत्तों से बनी चाय पीने से सर्दी, बुखार और तनाव से राहत मिलती है। तुलसी की चाय शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। पाचन और त्वचा को लाभ पहुंचाता है।
  4. पुदीने की चाय
    आपको बता दें कि पुदीना की पत्तियों में मेन्थॉल, मेन्थोन और लिमोनेन सहित कई आवश्यक तेल होते हैं। जो भिगोने की प्रक्रिया के दौरान बाहर आता है। वहीं,पुदीने की चाय का सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं कम हो जाती हैं। सिरदर्द, नाक बंद और मौसमी एलर्जी से राहत दिलाता है।
Leave A Reply