Demo

Britain से एक बड़ी खबर सामने आ रही है खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि Britain में इस बार एक महिला जज के हाथों में न्याय व्यवस्था की कमान होगी। बीते 755 वर्षों में पहली बार कोई महिला लॉर्ड चीफ जस्टिस ( Lord Chief Justice) बनेगी। बता दें कि इससे पहले किसी महिला को यह गौरव हासिल नहीं हुआ है।

वहीं, Media Report के मुताबिक, लॉर्ड चीफ जस्टिस ऑफ इंग्लैंड एंड वेल्स( Lord Chief Justice of England and Wales) पद के लिए इस बार अंतिम दो उम्मीदवार महिला हैं। इन उम्मीदवारों में जस्टिस सू कैर एक अपीलीय अदालत की न्यायाशीध हैं, जबकि विक्टोरिया शार्प हाईकोर्ट की वरिष्ठ न्यायाधीश हैं। दोनों उम्मीदवारों में से कोई एक Britain का लॉर्ड चीफ जस्टिस( Lord Chief Justice) बनेगा। आने वाले दो सप्ताह में इसकी घोषणा हो जाएगी। Britain में न्यायपालिका की स्थापना के बाद से ही लॉर्ड चीफ जस्टिस( Lord Chief Justice) की उपाधि हमेशा एक पुरुष को मिलती आई है।

विक्टोरिया शार्प आगे
आपको बता दें कि लॉर्ड चीफ जस्टिस( Lord Chief Justice) का पद पहली बार 1268 में बनाया गया था। अब तक 100 से भी अधिक पुरुष इस पर रह चुके हैं। अब विक्टोरिया शार्प इस पद के लिए सबसे आगे चल रही हैं। उनके जुड़वां भाई गोल्डमैन सैक्स के पूर्व फाइनेंसर रिचर्ड शार्प हैं। उन्होंने बीते महीने बोरिस जॉनसन से जुड़े विवाद के बाद BBC के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था।

Leave A Reply