Demo

[ad_1]

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस महीने एक और सरप्राइज़, सरकार बढ़ा सकती है कर्मचारियों की सैलरी।

मोदी (Modi)  सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance – DA) बढ़ाने की घोषणा की थी। सरकार ने डीए(D 3% बढ़ाकर 34% कर दिया गया है। अब अगर मीडिया रिपोर्ट्स (Media reports) की माने तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस महीने एक और सरप्राइज (surprise) मिल सकता है। सरकार डीए के बाद हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) समेत अन्य भत्तों को भी जल्द बढ़ा सकती है।

बता दें कि, HRA में आखिरी बढ़ोतरी पिछले साल जुलाई(July)  में देखी गई थी। तब DA 25% का आंकड़ा पार कर गया था। उस समय सरकार ने DA को बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था। अब जब सरकार ने डीए को बढ़ा दिया है तो HRA भी रिवाइज (revise) हो सकता है। यदि एचआरए(HRA) बढ़ाया जाता है, तो सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

वहीं,सरकारी कर्मचारियों के लिए HRA उस शहर की श्रेणी से निर्धारित होता है जिसमें वे काम करते हैं। ये X, Y और Z तीन श्रेणियां हैं। X श्रेणी के कर्मचारियों को अपने बेसिक वेतन के 27 फीसदी की दर से HRA मिल रहा है। Y केटेगरी को 18 से 20 फीसदी की दर से HRA मिलता है। जबकि, Z केटेगरी को 9 से 10 फीसदी की दर से एचआरए मिलता है। ये दर एरिया और शहर के हिसाब से अलग-अलग होती है।

यह भी पढ़े –गर्भवती महिला को तीसरी मंजिल से धक्का देकर की गई हत्या, जानिए कहां की है यह खबर।गर्भवती महिला को तीसरी मंजिल से धक्का देकर की गई हत्या, जानिए कहां की है यह खबर।

आपको बता दें कि मीडिया (Media) से आई खबरों के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों का एचआरए (HRA)जल्द 3% तक बढ़ सकता है। X श्रेणी के शहरों में कर्मचारी अपने HRA में 3% की बढ़ोतरी देख सकते हैं, जबकि Y श्रेणी के शहरों में उनके भत्ते में 2% की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। इसके सिवाय Z श्रेणी के शहरों में कर्मचारियों का HRA भी1% तक बढ़ सकता है। यानी कि, सबसे अच्छी स्थिति में सरकारी कर्मचारियों का एचआरए(HRF) 27% से बढ़कर 30% हो जाएगा।

उत्तराखंड की सभी छोटी बड़ी खबरों के लिए हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़े।  यहां क्लिक करें,

[ad_2]

Source link

Leave A Reply