Demo

उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि उत्तराखंड बोर्ड 12वीं की टॉपर तनु चौहान आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं। अमर उजाला के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि उन्हें प्रदेश में टॉप 3 में आने की उम्मीद थी लेकिन जब रिजल्ट आया तो उम्मीदों से बेहतर रहा, उन्होंने प्रदेश में टॉप कर लिया।

वहीं,तनु कहती हैं कि उनकी इस कामयाबी के पीछे गुरुजन और माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान है। जो बच्चे भविष्य में बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं उन्हें सेल्फ स्टडी पर विशेष ध्यान देना चाहिए। चीजों को बार-बार रिवाइज करते रहें ताकि भूले नहीं। उन्होंने कहा कि इस कामयाबी पर वह बहुत ज्यादा खुश और अभिभूत हैं।

अच्छे अंक लाने का दबाव नहीं डाला
बताया जा रहा है कि तनु के माता-पिता हर अभिभावक के लिए प्रेरणा हैं। तनु के पिता अनिल चौहान ने कहा कि उन्हें अपनी बेटी पर बहुत गर्व है। वहीं, उन्हें भी उम्मीद थी कि बेटी प्रदेश में टॉप थ्री में आएगी, लेकिन बेटी ने तो प्रदेश टॉप कर दिया। पिता ने कहा कि कक्षा आठ तक वह स्वयं बेटी को पढ़ाते थे। माता-पिता ने तनु पर बहुत मेहनत की है, लेकिन कभी अच्छे अंक लाने का दबाव नहीं डाला। वह हमेशा यही समझाते थे कि अच्छे से और समझ कर पढ़ो ताकि परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सको।

यह भी पढ़ें – *उत्तराखंड बोर्ड के हाईस्कूल परीक्षा में इस छात्र ने बढ़ाया मान, बिना ट्यूशन के किया उत्तराखंड में टॉप।*

आपको बता दें कि अच्छे अंक लाने के लिए बच्चों पर हद से ज्यादा दबाव बनाने वाले माता-पिता को संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि बच्चे पर अच्छे अंक लाने के लिए बहुत ज्यादा दबाव नहीं बनाना चाहिए, बल्कि बच्चों को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित करते रहें और उन पर काम करें। उन्होंने कहा कि तनु को खेलने का शौक नहीं है। वहीं, उसकी मां ने उससे घर का काम नहीं करवाया। उसे पूरा फोकस पढ़ाई पर रखने के लिए प्रेरित किया। तनु को सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना पसंद नहीं है।

Leave A Reply