Demo

टी20 वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलियाई धरती पर होने जा रही है।वैसे टूर्नामेंट का आागज 16 अक्टूबर को ही हो जाएगा लेकिन भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगी। दुनिया भर के क्रिकेट फैन्स को भी इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है।


T20 वर्ल्ड कप 2022 में कुल 16 टीमें होंगी शामिल
जी हाँ बता दें की टी20 वर्ल्ड कप 2022 में कुल 16 टीमें भाग लेने जा रही हैं।देखा जाए तो टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में एक से बढ़कर एक दिलचस्प मुकाबले हुए हैं।लेकिन कुछ ऐसे मुकाबले भी हुए जहां खिलाड़ियों ने अपना आपा खो दिया।आइए जानते हैं खिलाड़ियों के बीच हुए ऐसे ही तीन बड़े बैटल्स के बारे में।


युवराज सिंह बनाम फ्लिंटॉफ: टी20 वर्ल्ड कप 2007 में भारत-इंग्लैंड मैच के दौरान युवराज सिंह और इंग्लिश खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बीच जुबानी जंग देखने को मिली थी। उस मैच में भारतीय पारी का 18वां ओवर था और एंड्रयू फ्लिंटॉफ गेंदबाजी कर रहे थे, तभी उनकी युवराज के साथ कहा सुनी हुई।फ्लिंटॉफ ने युवराज की तरफ भद्दे इशारे भी किए थे, लेकिन उसका खामियाजा ब्रॉड को भुगतना पड़ा।19वें ओवर में युवराज ने ब्रॉड की छह गेंदों पर छह छक्के जड़ दिए थे।


श्रीसंत ने खोया आपा: वहीं आपा खोने वाले खिलाडियों की सूची में दूसरा नाम श्रीसंत का है।जिन्होंने 2007 के टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ सेमीफाइनल मुकाबले में बेहतरीन स्पैल डाला था। श्रीसंत ने उस मैच में 12 रन देकर दो विकेट चटकाए। इस दौरान उनके और मैथ्यू हेडन के बीच तनातनाी देखने को भी मिली थी।बाद में श्रीसंत हेडन को आउट करने में सफल रहे थे।लेकिन ज्यादा अपील करने के कारण श्रीसंत पर मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया था।एक इंटरव्यू में श्रीसंत ने उस सेमीफाइनस मैच को लेकर बताया था कि वह हर हाल में अपनी टीम को जीत दिलाना चाहते थे।


लिटन-कुमारा के बीच फाइट: यूएई में हुए पिछले टी20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका-बांग्लादेश मैच के दौरान खूब बवाल हुआ था।उस मैच में बांग्लादेश के बल्लेबाज लिटन दास पवेलियन लौटते समय श्रीलंकाई बॉलर लाहिरू कुमारा से भिड़ गए थे।दोनों के बीच विकेट के बाद जमकर जुबानी जंग भी छिड़ गई थी।यही नहीं बांग्लादेश के दूसरे बल्लेबाज मोहम्मद नईम बीच में आ गए और उन्होंने लाहिरू कुमारा को पीछे की ओर धक्का किया।बाद में अंपायर्स और बाकी खिलाड़ियों ने आकर किसी तरह मामले को शांत कराया था।


ऐडीलेड ओवल और सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में होना है सेमीफाइनल का मैच
टी20 विश्व कप 2022 की बात करें तो कुल 45 मैचों का आयोजन किया जाना है।जहां क्वालिफाइंग राउंड के मैच होबार्ट और जिलॉन्ग में खेले जाएंगे।वहीं सिडनी, मेलबर्न, पर्थ, एडिलेड और ब्रिस्बेन सुपर-12 स्टेज के मैचों की मेजबानी करेंगे। सेमीफाइनल मैच एडिलेड ओवल और सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले जाने हैं।वहीं फाइनल मुकाबला 13 नवंबर 2022 को ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होना है।

यह भी पढ़े -*27 जून को सीमित द्वारा लिए गए निर्णय के बाद आज* *मुख्य वन संरक्षक मनोज चंद्रन ने वन विभाग ने 39 वन आरक्षियों के हुए प्रमोशन बने वन दरोगा।*


खिताबी सूखे को खत्म करने के इरादे से वर्ल्ड कप में उतरेगी भारतीय टीम
भारतीय टीम इस वर्ल्डकप में खिताबी सूखे को खत्म करने के इरादे से उतरेगी।उसका पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न में होना है।इसके बाद 27 अक्टूबर को ग्रुप-A की रनरअप टीम से उसका मैच होगा।फिर रोहित ब्रिगेड 30 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका और 2 नवंबर को बांग्लादेश से भिड़ेगी। फिर टीम इंडिया सुपर-12 स्टेज का आखिरी मैच छह नवंबर को ग्रुप-B की विनर टीम का सामना करेगी।

Leave A Reply