Demo

यह तो आप सभी जानते हैं कि डायबिटीज( Diabetes) आज के समय की सबसे खतरनाक बीमारी में से एक है। जी हां आपको बता दें कि यह दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली बीमारी भी है, जिसे साइलेंट डिजीज के नाम से भी जाना जाता है। यह भूमिगत शरीर के अंदर पहुंचकर बीमार बनाता है। डायबिटीज( Diabetes) के मरीजों को खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। ब्लड शुगर ऊपर-नीचे होता रहता है। वहीं, ऐसे में वैज्ञानिकों ने इससे बचने का एक अद्भुत तरीका बताया है। दावा है कि अगर डायबिटीज( Diabetes) के मरीज इस तरीके को आजमाएंगे तो उनका ब्लड शुगर लेवल बिना किसी दवा के कंट्रोल में रहेगा।

दोपहर में करें ये काम, ब्लड शुगर होगा नियंत्रित
बताया जा रहा है कि अमेरिकन डायबिटीज( Diabetes) एसोसिएशन में प्रकाशित एक अध्ययन रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर डायबिटीज( Diabetes) के मरीज दोपहर में वर्कआउट या व्यायाम करते हैं, तो उनका शुगर लेवल अन्य लोगों की तुलना में काफी नियंत्रण में रहता है। डायबिटीज( Diabetes) सेंटर के शोध में यह भी दावा किया गया है कि 4 साल में 2,400 लोगों पर की गई स्टडी इस बात की पुष्टि करती है.

व्यायाम से ब्लड शुगर लेवल Control रहेगा
वहीं, इस अध्ययन के मुताबिक, मधुमेह के रोगियों के लिए व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन इससे भी अधिक महत्वपूर्ण है व्यायाम का समय। यह शुगर लेवल को नियंत्रित करने का एक प्रभावी तरीका है। आप दोपहर में ही रस्सी कूदना, तैराकी, साइकिल चलाना, दौड़ना, जॉगिंग और वॉकिंग कर सकते हैं। अमेरिकन डायबिटीज( Diabetes) एसोसिएशन की एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, व्यायाम न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, फेफड़ों की कार्यप्रणाली, हृदय की कार्यप्रणाली में सुधार करता है और इंसुलिन के उत्पादन को भी बढ़ाता है।

व्यायाम करते समय ध्यान रखें
आपको बता दें कि व्यायाम समूह में करने की बजाय हमेशा अकेले ही करें। इसके जबरदस्त फायदे हैं. एक हफ्ते में वर्कआउट(workout) एक तरह से नहीं बल्कि मिक्स करके करना चाहिए। इससे मधुमेह जल्दी नियंत्रित हो जाता है। बुजुर्गों को सिर्फ योग, वॉक और बैलेंस एक्सरसाइज ही करनी चाहिए। इससे उन्हें किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती और उनका स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है।

Leave A Reply