Demo

[ad_1]

70 वर्षीय शख्स ने एक घंटे तक सूर्य को लगातार देखा आंखों की जांच करके डॉक्टरों ने यह कहा

70 साल के Deputy Commissioner of Sales Tax के पद  स retired हुए  तो  यह record बनाया है. एक घंटे तक नंगी आंखों से देखने के बाद जब डॉक्टरों ने एम एस वर्मा की आंखों की जांच की तो डॉक्टर ने उनकी आंखें एकदम सही पाईं. मथुरा के साहित्यकारों सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने भी एमएस वर्मा को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी है. राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के बाद एमएस वर्मा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने की तैयारी करेंगे.

यह भी पढ़े Bank holidays  : दिसंबर के महीने में इतने दिन बंद रहने वाले हैं बैंक, यहां देखिए पूरी लिस्ट

कई सालों से लगातार देख रहे हैं 

मथुरा में शनिवार को लगातार एक घंटे तक सूर्य को नंगी आंखों से देखने का नया record बन गया है. यह रिकॉर्ड धारक कोई और नहीं बल्कि एक 70 वर्षीय व्यक्ति है. पिछले 25 वर्षों से लगातार यह कारनामा करते आ रहे एमएस वर्मा उपायुक्त, बिक्री कर के पद से सेवानिवृत्त हो गए हैं. इससे पहले 10 मिनट तक नंगी आंखों से सूर्य को देखने का पिछला रिकॉर्ड प्रदीप बेलागवी के नाम दर्ज है.

रोके गए doctors के कहने पर 

वह तो सूर्य को देखने का  सिलसिला एक घंटे से आगे जारी रखना चाहते थे, लेकिन doctors ने ऐसा करने से रोका. पहले जिला hospital के डा. सचिन के शर्मा ने महेंद्र सिह की आंखों का परीक्षण किया. महेंद्र का कहना है कि वह इस अवधि को बढ़ाना चाहते थे, लेकिन चिकित्सकों ने रोक दिया. वह बताते हैं कि इससे पहले दस मिनट सूरज से आंख मिलाने का record भारत के ही प्रदीप सेशन बेलगावी का रहा है. आज ये रिकार्ड टूट गया.

पहले दीपक जलाकर अभ्यास करते थे 

महेंद्र सिह वर्मा ने बताया, मैंने 21 साल पहले अपने गुरु बाल मुकुंद महाराज से प्रेरणा ली. उन्होंने बताया था कि हर व्यक्ति में तीसरा नेत्र होता है. हर व्यक्ति सूरज से आंख मिला सकता है. जब मैंने यह जिज्ञासा जाहिर की तो बताया कि पहले दीपक की लौ से आंख मिलाने का अभ्यास करो. पहले पांच साल तक दीपक से अभ्यास किया. फिर सूरज के सामने थोड़ी-थोड़ी आंख मिलाने लगा. सात साल से नियमित सूरज के सामने आंख खोलकर बैठता हूं. मेरी आंख में कोई दिक्कत नहीं है.

उत्तराखंड की सभी छोटी बड़ी खबरों के लिए हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़े।  यहां क्लिक करें,

[ad_2]

Source link

Leave A Reply