Demo

[ad_1]

उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि जल जीवन मिशन के तहत गांवों में पेयजल योजनाएं बनी हैं। इन योजनाओं के तहत हर घर पानी के कनेक्शन दिए गए हैं। सबसे बड़ी चुनौती इन पेयजल योजनाओं के रखरखाव, संचालन की थी, जो अब दूर हो गई है। इस नियमावली के आने के बाद ग्रामीणों का समूह इन पेयजल योजनाओं का संचालन करेगा। स्थानीय स्तर पर युवा पेयजल आपूर्ति संबंधी प्लंबर आदि का काम भी देखेंगे, जिससे उनका रोजगार बढ़ेगा।

बताया जा रहा है कि CM धामी की कैबिनेट में पारित पेयजल रख-रखाव नियमावली 2024 के बाद अब गांवों में जल जीवन मिशन के माध्यम से बनी हुई पेयजल योजनाओं का रखरखाव व संचालन ग्रामीण ही करेंगे। इसके लिए शनिवार को धामी कैबिनेट ने ग्रामीण पेयजल योजना संचालन एवं रखरखाव नियमावली 2024 को मंजूरी दे दी। जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के 14 लाख 54 हजार 486 घरों में पेयजल कनेक्शन दिया जाना है

वहीं, इस साल मार्च तक इसका 90 फीसदी काम पूरा होगा। इनमें से 13 लाख 12 हजार 411 भवनों में कनेक्शन दिया जा चुका है। मार्च तक 90 फीसदी काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। अभी केंद्र से योजना के तहत पांचवीं किश्त आनी बाकी है। इस नियमावली के आने के बाद ग्रामीणों का समूह इन पेयजल योजनाओं का संचालन करेगा।

आपको बता दें कि स्थानीय स्तर पर युवा पेयजल आपूर्ति संबंधी प्लंबर आदि का काम भी देखेंगे, जिससे उनका रोजगार बढ़ेगा। CM धामी की कैबिनेट में पारित पेयजल रख-रखाव नियमावली 2024 के बाद अब गांवों में जल जीवन मिशन के माध्यम से बनी हुई पेयजल योजनाओं का रखरखाव व संचालन ग्रामीण ही करेंगे।

Source link

[ad_2]

Source link

Leave A Reply