Demo

केरल के अलाप्पुझा जिले में 2 स्थानों पर बर्ड फ्लू फैलने की सूचना प्राप्त हुई। जिसके बाद उस इलाके में हड़कंप मच गया। अधिकारियों द्वारा गुरुवार को ये जानकारी दी गई।

यह भी पढ़े – रेगिस्तानी जमीन में बाढ़ जैसे हालात, एक दिन की बारिश से ही पानी-पानी हुआ दुबई; एयरपोर्ट तथा स्टेशन सब हुए बंद


उन्होंने बताया कि एडथवा ग्राम पंचायत के वार्ड 1 के एक क्षेत्र और चेरुथाना ग्राम पंचायत के वार्ड 3 के एक अन्य क्षेत्र में पाली जा रही बत्तखों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।
बर्ड फ्लू के लक्षण दिखाने वाले बत्तखों के नमूनों का जांच किया तथा भोपाल की एक प्रयोगशाला में भेजे जाने के बाद बीमारी की पुष्टि हुई।
जिला प्रशासन के एक अधिकारी द्वार पुष्टि की गई है कि नमूनों में एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N1) की पुष्टि हुई है।

ऐसे में भारत सरकार की कार्ययोजना के अनुसार जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में जहां पक्षी मिले हैं वहां से 1 किलोमीटर के दायरे में घरेलू पक्षियों को मारने की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला प्रशासन के द्वारा किया गया है।

रैपिड एक्शन फोर्स का गठन होगा।

अधिकारी ने कहा, एक रैपिड एक्शन फोर्स का गठन किया होगा तथा पशु कल्याण विभाग के द्वारा संबंधित तैयारियां जल्द से जल्द पूरी की जाएंगी।

जिला प्रशासन ने कहा कि अनावश्यक रूप से घबराने की जरूरत बिलकुल नहीं है क्योंकि इस बीमारी के इंसानों में फैलने की कोई संभावना नहीं है।

Similarity 34%

केरल के अलाप्पुझा में बर्ड फ्लू फैलने की सूचना मिली है – Bird flu

· 1 hour ago · उन्होंने बताया कि एडथवा ग्राम पंचायत के वार्ड 1 के एक क्षेत्र और चेरुथाना ग्राम पंचायत के वार्ड 3 के एक अन्य क्षेत्र में पाली गई बत्तखों में बर्ड फ्लू की

Leave A Reply