Demo

मुंबई में भारी बारिश के कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। खराब मौसम के बीच सोमवार को स्कूलों और ऑफिसों में छुट्टी हो गई है। वहीं कई इलाकों में जलभराव की आशांका को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने शहर के विभिन्न इलाकों में अपनी टीमें तैनात कर दी हैं। वहीं माटुंगा रोड और दादर के बीच पानी ट्रैक स्तर से ऊपर पहुंच गया है।

मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश होने के बाद विभिन्न इलाकों में भीषण जलभराव हो सकता है। इस समस्या को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने शहर के विभिन्न इलाकों में अपनी टीमें तैनात कर दी हैं। बता दें कि मौसम विभाग ने अगले 3 घंटों के दौरान मुंबई में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।

टीमों को ठाणे, वसई (पालघर), महाड (रायगढ़), चिपलून (रत्नागिरी), कोल्हापुर, सांगली, सतारा घाटकोपर, कुर्ला और सिंधुदुर्ग में तैनात किया गया है। इस सिलसिले में एनडीआरएफ ने कहा कि उसने अंधेरी में तीन नियमित टीमें और नागपुर में एक टीम तैनात की है। यह कार्रवाई ‘किसी भी अप्रिय घटना को रोकने और बाढ़ जैसी स्थिति के मामले में उचित प्रतिक्रिया देने के लिए की गई है।

10 मिनट की देरी से चल रही ट्रेनेंइस बीच, पश्चिमी रेलवे ने एक बयान में कहा कि भारी बारिश के कारण माटुंगा रोड और दादर के बीच पानी ट्रैक स्तर से ऊपर होने के कारण सबअर्बन ट्रेनें 10 मिनट तक देरी से चल रही हैं। रेलवे ट्रैक से पानी निकालने के लिए उच्च क्षमता वाले पानी के पंपों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

भारी बारिश के कारण विले पार्ले के पास पश्चिमी एक्सप्रेस हाईवे पर यातायात धीमा होने की खबर है।बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के अनुसार, आज सुबह 1 से 7 बजे तक छह घंटों में मुंबई शहर में विभिन्न स्थानों पर 300 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। मध्य रेलवे के अनुसार, भारी बारिश के कारण कुछ ट्रेनें भी रद्द कर दी गईं है।

यह भी पढ़ें –उत्तराखंड: कभी भी ढह सकता है हल्द्वानी-देहरादून हाईवे पर बना पुल, दोनों पिलर हुए क्षतिग्रस्त

बीएमसी की पूरी मशीनरी काम पर जुटीनगर निगम ने यह भी कहा कि बीएमसी की पूरी मशीनरी काम पर लगी हुई है। इसने मुंबईकरों से अफवाहों पर विश्वास न करने का अनुरोध भी किया है। नगर निगम ने कहा कि कुछ निचले इलाकों में भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया और सबअर्बन ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं।

वर्ली, बुंटारा भवन, कुर्ला ईस्ट, मुंबई के किंग्स सर्किल इलाके, दादर और विद्याविहार रेलवे स्टेशन से जलभराव की खबरें मिली हैं। बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) ने भी जलभराव के कारण अपनी कई बसों का मार्ग बदल दिया है।

Leave A Reply