[the_ad id="28412"]
Demo

इस वक्त की बड़ी खबर केंद्र सरकार की तरफ से आ रही है जहां आज नए सीडीएस की नियुक्ति कर दी गई है। जी हां बता दें कि सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल रिटायर्ड अनिल चौहान को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में नियुक्त किया है। वह भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे। रक्षा मंत्रालय द्वारा यह जानकारी भी दी गई है। लेफ्टिनेंट जनरल (रि ) अनिल चौहान की गोरखा राइफल से सेना में एंट्री हुई थी। वह पीओके में बालाकोट स्ट्राइक की प्लानिंग में भी शामिल थे और पिछले साल ही रिटायर हुए हैं।आपको बता दें कि लगभग 40 साल से अधिक के अपने करियर में लेफ्टिनेंट जनरल (रि ) अनिल चौहान ने कई कमांड, स्टाफ और सहायक नियुक्तियां की हैं। जम्मू कश्मीर और उत्तर पूर्व में आतंकवाद विरोधी अभियानों में उन्हें व्यापक अनुभव है।


सेवारत और सेवानिवृत्त दोनों तरह के सैन्य अधिकारियों के नाम पर विचार कर रही थी केंद्र सरकार
बता दें कि पूर्व सीडीए जनरल बिपिन रावत के हवाई दुर्घटना में निधन के बाद नए सीडीएस की नियुक्ति पर मंथन हो रहा था। आज केंद्र सरकार द्वारा इस पर भी मुहर लगा दी गई है। नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार सेवारत और सेवानिवृत्त दोनों तरह के सैन्य अधिकारियों के नाम पर विचार कर रही थी।यह पद पिछले साल 8 दिसंबर को देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के हवाई हादसे में मौत हो जाने के बाद खाली हुआ था।

2019 में प्रधानमंत्री मोदी की दोबारा सरकार बनने के 6 महीने बाद सीडीएस की नियुक्ति का लिया गया था फैसला
वहीं वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में भाजपा की प्रति सरकार बनने के 6 महीने के अंदर में सीडीएस की नियुक्ति के फैसले को देश के सर्वोच्च सैन्य ढांचे में सबसे बड़ा सुधार बताया गया था। देश की तीनों सेनाओं में समन्वय के लिए पहले सीडीएस के तौर पर जनरल रावत को नियुक्त किया गया था। बता दें कि सीडीएस की नियुक्ति सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के तौर पर होती है जो वर्तमान में अतिरिक्त सचिव रैंक के तहत काम करता है। सीडीएस एकीकृत डिफेंस स्टाफ का अध्यक्ष होता है। सरकार ने सीडीएस को रक्षा कार्यक्रमों में मेक इन इंडिया का प्रभारी भी बनाया है।

यह भी पढ़े –अब गोल्डन आवर में बचाई जा सकेगी मरीजों की जान,पहाड़ों में भी मिलेगी हेलीकॉप्टर इमरजेंसी सर्विस, एयर एंबुलेंस सेवा की होगी शुरुआत


दिसंबर 2021 में हेलीकॉप्टर हादसे में गई थी सीडीएस जनरल बिपिन रावत की जान
दिसंबर 2021 को तमिलनाडु में खराब मौसम के चलते वायु सेना का mi-17 हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया था। इस हेलीकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत कुल 14 लोग सवार थे। निलगिरी और तमिलनाडु के बीच कुन्नूर के जंगल में हुई इस दुर्घटना में हेलीकॉप्टर में सवार सभी लोगों की जान चली गई थी।

Leave A Reply