[the_ad id="28412"]
Demo

खबर खेल जगत से जहाँ हाल ही में, बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। इसके बाद से कई लोगों ने कहा कि वनडे क्रिकेट में खिलाड़ियों की दिलचस्पी कम हो रही है और इसे खत्म कर दिया जाना चाहिए। तो वहीं दूसरी तरफ, कुछ लोगों का यह भी कहना है कि 50 ओवर का वर्ल्ड कप दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित खिताब है। आईसीसी ने यह भी कहा कि वनडे की संख्या कम नहीं हुई है, जो इस बात की ओर इशारा करता है कि टीमें अभी भी इस प्रारूप को खेलने के लिए तैयार हैं।

वहीं जैसे अचानक से बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लिया है। ऐसे ही आने वाले कुछ समय में कुछ खिलाड़ी वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला कर सकते हैं। तो आज हम आपको ऐसे 4 क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे है जो 2023 के वर्ल्ड कप के बाद वनडे से संन्यास लेने का फैसला कर सकते हैं।

हार्दिक पांड्या

इस सूची में हार्दिक का नाम सबसे पहले है। जी हाँ बता दें की 2023 के वर्ल्ड कप के बाद वनडे से संन्यास लेने वाले खिलाड़ियों की इस लिस्ट में हार्दिक पांड्या टॉप पर काबिज है। इस बात का इशारा पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री भी कर चुके हैं। शास्त्री ने एक इंटरव्यू में कहा था कि हार्दिक 2023 के वर्ल्ड कप के बाद वनडे से संन्यास लेने का फैसला कर सकते हैं।

स्टार भारतीय ऑलराउंडर हाल ही अपनी फिटनेस और पीठ की चोटों से काफी संघर्ष किया है। इस वजह से वो अपने कार्यभार को कम करने के लिए अपने पसंदीदा प्रारूपों को चुन सकते हैं।बता दें की हार्दिक टेस्ट क्रिकेट में वापसी करना चाहते हैं क्योंकि यह खेल का सबसे प्रतिष्ठित प्रारूप है और टी20 क्रिकेट उनकी विशेषता है। ऐसे में हार्दिक 2023 के वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला कर सकते हैं। हार्दिक ने अभी तक 66 वनडे मैच खेले है और 33.80 के औसत की मदद से 1386 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 8 अर्धशतक देखने को मिले है। वहीं गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 38.69 के औसत की मदद से 63 विकेट लिए है।

ट्रेंट बोल्ट

वहीं इस लिस्ट में कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट भी अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। वहीं बोल्ट को हाल ही में न्यूजीलैंड क्रिकेट के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से मुक्त किए जाने का मतलब है कि वह कम इंटरनेशनल मैच खेलते हुए दिखाई देंगे। तेज गेंदबाज अपने परिवार के साथ ज्यादा समय और दुनिया भर की टी20 लीग खेलना चाहता है। हालांकि वो 2023 के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को जरूर रिप्रेजेंट करना चाहेंगे।इसलिए बाएं हाथ का यह तेज गेंदबाज अपने कार्यभार को कम करने और अपने करियर को लंबा करने के लिए वनडे प्रारूप को छोड़ने का फैसला कर सकता हैं। बोल्ट के वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने 93 मैच खेले है और 25.21 के औसत की मदद से 169 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाने में सफलता पायी है। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 5 का रहा है।

शिखर धवन

इस लिस्ट में एक और भारतीय खिलाड़ी शिखर धवन अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। पिछले कुछ समय में इस भारतीय बल्लेबाज की फॉर्म में गिरावट देखने को मिली है। इस समय धवन 36 साल के हैं और सिर्फ वनडे प्रारूप में ही भारत के लिए खेलते है। तो इस बात के चांसेस ज्यादा है कि वो 2023 के वनडे वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लेने की घोषणा कर सकते हैं।बाएं हाथ के बल्लेबाज ने भारत को 155 वनडे मैचों में रिप्रेजेंट करते हुए 45.40 के औसत की मदद से 6493 रन अपने खाते में जोड़ने में कामयाब रहे है। वनडे में उनके नाम 17 शतक और 37 अर्धशतक दर्ज है।

यह भी पढ़े –विधानसभा भर्ती प्रकरण के संबंध में जांच रिपोर्ट कोटिया जांच समिति द्वारा गुरुवार को देर रात विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूड़ी भूषण को सौंपी गई , 12 बजे होंगे कई खुलासे*

डेविड वार्नर

इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने भी अपना नाम दर्ज करवाया है। वार्नर प्रदर्शन तो अच्छा कर रहे है लेकिन वह अपने कार्यभार को कम करना चाहते हैं क्योंकि वो 37 साल के हो चुके हैं। भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में बाएं हाथ के बल्लेबाज वार्नर टीम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।दुनियाभर की टी20 लीग में खेलने और बढ़ती उम्र के चलते वो वनडे प्रारूप को अलविदा कह सकते हैं। वार्नर के वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने 133 मैच खेले है और 44.88 के औसत की मदद से 5610 रन बनाये है। वनडे में वार्नर ने 18 शतक और 24 अर्धशतक लगाए है।

Leave A Reply