Demo

[ad_1]

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थम चुकी है। बीते 24 घंटे के अंदर प्रदेश में 12 नई कोरोनावायरस ले हैं जबकि 20 मरीज ठीक हुए हैं। उत्तराखंड में सक्रिय मामलों की संख्या 84 पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार गुरुवार को 1512 सैंपल की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। देहरादून में 6, अल्मोड़ा नैनीताल में दो- दो व पिथौरागढ़ और उधम सिंह नगर में 1-1 संक्रमित मरीज सामने आए हैं। तो वही 8 जिलों में एक भी संक्रमित मरीज सामने नहीं आया है।

बता दें कि कोविड-19 से बचाव के लिए प्रदेश में विशेष टीकाकरण अभियान 2 अक्टूबर तक चलेगा। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर केंद्र सरकार ने निशुल्क टीकाकरण अभियान शुरू किया था 30 सितंबर को इस अभियान की समाप्ति हो रही है लेकिन प्रदेश सरकार ने केंद्र से सभी यान को 2 दिन और बढ़ाने की अनुमति मांगी है। इसके लिए 70000 वैक्सीन की डोज राज्य को दी गई है।

कोरोना संक्रमण से स्थिति सामान्य होने के चलते अब लोग वैक्सीन लगवाने को लेकर गंभीर नहीं है जिसके कारण राज्य में शत -प्रतिशत लोगों को बूस्टर डोज लगाना लक्ष्य से काफी दूर प्रतीत हो रहा है। अभी तक कोई लाभार्थी में से 23% नहीं बूस्टर डोस लगाई है जबकि लक्ष्य के सापेक्ष 101% को पहली और 96 प्रतिशत को वैक्सीन की दोनों डोज़ लगी है।

यह भी पढ़े –10 करोड़ से भी ज्यादा लोग 2023 में 5G सेवा के लिए 45 फीसदी अधिक खर्च करना चाहते हैं भारतीय ग्राहक

वहीं राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ कुलदीप मर्तोलिया ने बताया कि पूरे उत्तराखंड में विशेष को भी टीकाकरण अभियान चलाया गया है।12 वर्ष से ऊपर के लोगों को कोविशील्ड, कोवैक्सीन और कार्बीवैक्स वैक्सीन निशुल्क लगाई जा रही है। प्रदेश में यह अभियान 2 अक्टूबर तक चलेगा इसके लिए केंद्र सरकार ने अनुमति देकर 70000 वैक्सीन भी भेजी है।

[ad_2]

Source link

Leave A Reply