[the_ad id="28412"]
Demo

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज के दूसरे मैच में दिनेश कार्तिक ने शानदार बल्लेबाजी की। उन्हें सिर्फ दो गेंद खेलने का मौका मिला, लेकिन उन्होंने इन्हीं दो गेंदों में 10 रन बनाकर भारत को जीत दिला दी।जी हाँ बता दें की दिनेश ने केवल 2गेंदों पर ही भारत को जीत दिला दी।इस मैच के बाद कार्तिक ने कहा है कि वह ज्यादा प्रैक्टिस नहीं करते हैं, लेकिन प्रैक्टिस के समय पर अपनी तैयारी को लेकर स्पष्ट रहते हैं। टीम में कार्तिक की भूमिका भी तय है। इस वजह से उन्हें मैच खत्म करने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है।


चुनिंदा शॉर्ट्स और हालातों के लिए अभ्यास करता हूं :दिनेश कार्तिक
कार्तिक अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहते हैं की “काफी समय से मैं इसकी तैयारी कर रहा हूं। पहले मैंने आरसीबी के लिए ऐसा किया और अब यहां ऐसा करने में मुझे खुशी है। यह काफी लंबे समय से मेरे लिए रोज का काम हो गया है। मैं प्रैक्टिस के समय कई तरह के हालातों की कल्पना कर प्रैक्टिस करता हूं। राहुल भाई और विक्रम भाई भी यह देखते हैं कि मैं कैसे अभ्यास करना चाहता हूं। मैं किस तरह के शॉट्स की प्रैक्टिस करना चाहता हूं। मैं इसे लेकर बहुत ही स्पष्ट हूं और बहुत ज्यादा अभ्यास नहीं करता, लेकिन जहां तक संभव हो चुनिंदा शॉट्स और हालातों के लिए ही अभ्यास करता हूं।”


दूसरे मैच में अक्षर से पहले बल्लेबाजी करने आए कार्तिक
आपको बता दें की पहले मैच में दिनेश कार्तिक को अक्षर पटेल के बाद बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था, लेकिन दूसरे मैच में वो अक्षर से पहले बल्लेबाजी के लिए आए। इस पर कार्तिक ने कहा कि टीम इस बारे में प्रयोग कर रही है। कई मौकों पर अक्षर स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ एक-दो बड़े ओवर निकाल सकते हैं और फिर मैच आगे ले जा सकते हैं। कई बार लेग स्पिन गेंदबाज के खिलाफ बाएं हाथ का बल्लेबाज उपयोगी होता है। टीम इसी का फायदा उठाना चाह रही है। इसी वजह से मैच के हालातों के अनुसार अक्षर और कार्तिक का बल्लेबाजी क्रम बदलता रहता है।


हार्दिक के टीम में होने से बना रहता है संतुलन

पहले मैच में कार्तिक को पंत की जगह टीम में चुना गया था, लेकिन दूसरा मैच आठ ओवर का था। ऐसे में टीम मैनेजमेंट को पंत और कार्तिक दोनों को टीम में शामिल करने का मौका मिल गया। कार्तिक ने कहा कि इस मैच में आठ ओवर करने के लिए चार गेंदबाजों की जरूरत थी, लेकिन हमारे पास पांच विकल्प थे। हार्दिक जैसा विश्व स्तरीय ऑलराउंडर होने का यही फायदा है। जब वह टीम में होते हैं तो टीम संतुलित होती है। ऐसे में एक अतिरिक्त गेंदबाज या बल्लेबाज खेल सकता है। इसी वजह से हार्दिक खास हैं।

यह भी पढ़े –बरसात बनकर आसमान से बरस रही आफत, भूस्खलन के चलते गंगोत्री चारधाम यात्रा हुई बाधित, जारी हुआ बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट*


कार्तिक ने कप्तान रोहित शर्मा और खिलाड़ियों की जमकर करी तारीफ
वहीं कार्तिक ने टीम इंडिया के कप्तान के साथ साथ खिलाडियों की भी जमकर तारीफ करी।कप्तान रोहित शर्मा की तारीफ के अलावा उन्होंने दो विकेट लेने वाले अक्षर पटेल की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि अक्षर बहुत ही बेहतरीन तरीके से खुद को टीम में स्थापित कर रहे हैं। वहीं, पंत की तारीफ में उन्होंने कहा कि सभी जानते हैं कि एक बल्लेबाज के रूप में पंत कितने खतरनाक हैं। ऐसे में पंत को टीम में शामिल करने का फैसला पूरी तरह सही था।

Leave A Reply